गुरुवार, 16 मई 2019

हिमालया शिग्रु

🌹✍🏻       !! हिमालया शिग्रु !! ✍🏻🌹

जासु कृपा कर मिटत सब आधि,व्याधि अपार

तिह प्रभु दीन दयाल को बंदहु बारम्बार

🌳🌺महिला संजीवनी 🌺🌳

____________________________

!! हिमालया शिग्रु !!

हिमालया शिग्रु एक प्राकृतिक हर्बल दवा है ,  इसमें शिग्रु का कंसंट्रेशन होता है ! हर कैप्सूल या टेबलेट में २५० मिलीग्राम !!
शिग्रु एक तरह का पेड़ होता है जिसे सहजन , मोरिंगा , ड्रम स्टिक , मूनगा जैसे कई नामों से जाना जाता है ! इसके फल को सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है !!
शिग्रु या सहजन का आयुर्वेद में बड़ा महत्त्व है , इसके गुणों के कारन ! यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है ! इसमें विटामिन ए , विटामिन सी के अलावा मैग्नीशियम, कैल्शियम , फॉस्फोरस , आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं !!

*!! हिमालया शिग्रु के गुण !!*

      यह एंटी ऑक्सीडेंट , एंटी इंफ्लेमेटरी , एनाल्जेसिक , एंटी बैक्टीरियल , एंटी वायरल, एंटी कोलेरिक और पाचन ठीक करने वाले गुणों से भरपूर होता है ! आयुर्वेदानुसार यह वात नाशक है !!

*!! शिग्रु के लाभ !!*

हिमालया शिग्रु के इस्तेमाल से जोड़ों का दर्द , सुजन , गठिया , अर्थराइटिस, कमर दर्द , साइटिका , जकड़न जैसे वात रोगों में फ़ायदा होता है !
प्राकृतिक विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है , शरीर को पोषण देता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाता है ! कैल्शियम रिच होने से हड्डियों को मज़बूत करता है ! वात रोगों में इसका इस्तेमाल कर फ़ायदा ले सकते हैं ! परन्तु कठिन रोगों में सिर्फ इसके भरोसे नहीं रह सकते , इसे सहायक औषधि के रूप में ले सकते हैं !!

*!! हिमालया शिग्रु की मात्रा !!*

हिमालया शिग्रु एक कैप्सूल या टेबलेट सुबह शाम खाना खाने के बाद में पानी में से लेना चाहिए ! इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं , किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है !!

_____________________________
🌳🕉🌺महिला संजीवनी 🌺🕉🌳
गुरुवेंद्र सिंह शाक्य
जिला -एटा , उत्तर प्रदेश
9466623519
🌳🕉🌺संजीवनी परिवार 🌺🕉🌳
______________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

*एंटी डोज* (पुरानी दवाई का प्रभाव कम करना

*एंटी डोज* (पुरानी दवाई का प्रभाव कम करना) --बड़ी हरड का छिलका चुरण ढाई सौ ग्राम , सोडा बाइकार्ब 125 ग्राम, मिलाकर रखें । इसकी मात्रा 125 एम...