शुक्रवार, 29 दिसंबर 2017

गोदन्ती भस्म

🌹✍🏻   गोदन्ती भस्म       ✍🏻🌹
जासु कृपा कर मिटत सब आधि,व्याधि अपार

तिह प्रभु दीन दयाल को बंदहु बारम्बार

🌳🌺महिला संजीवनी 🌺🌳

____________________________

गोदन्ती भस्म

गोदन्ती भस्म जिप्सम से बनाई गयी एक खनिज आधारित आयुर्वेदिक औषधि है। यह प्राकृतिक कैल्शियम और सल्फर सामग्री में समृद्ध है। आयुर्वेद के अनुसार, गोदन्ती भस्म तीव्र ज्वर (आयुर्वेद में इसे पित्तज ज्वर के रूप में भी जाना जाता है), सिरदर्द, जीर्ण ज्वर, मलेरिया, योनिशोथ, श्वेत प्रदर, गर्भाशय से अत्यधिक रक्तस्राव, सूखी खाँसी और रक्तस्राव के विकारों के लिए लाभदायक है।आयुर्वेदिक चिकित्सक इसका उपयोग उच्च रक्तचाप, उच्च रक्तचाप के कारण सिरदर्द, अनिद्रा, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, कब्ज, अपच, निम्न अस्थि खनिज घनत्व, ऑस्टियोपोरोसिस, खाँसी और दमा में भी करते हैं।

घटक और रचना

सामान्य नामवैज्ञानिक नामजिप्सम (गोदंति)कैल्शियम सल्फेट डायहाइडेटएलो वेरा रसजिप्सम पाउडर को बनाने, प्रसंस्करण और पीसने के लिए

गोदन्ती भस्म के निर्माण की प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण सम्मिलित हैं:

जिप्सम की शुद्धिजिप्सम का महीन चूर्ण बनाने के लिए पीसना और घोंटनाजिप्सम चूर्ण को एलो वेरा रस के साथ पीसना और घोंटनाछोटे और पतले केक बनानालगभग 200 से 500 डिग्री सेल्सियस के उच्च तापमान के पर मिट्टी के बर्तनों में पतले केक को ताप देना और राख बनाना

नोट:

कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सक ऐलो वेरा रस के स्थान पर नींबू रस, पत्तियों या आक और नीम के पत्तों का उपयोग करते हैं।नीम के पत्तों के रस के साथ बनाई गयी गोदन्ती भस्म को नीम गोदन्ती के रूप में जाना जाता है। यह टाइफाइड ज्वर और जीर्ण ज्वर में लाभदायक है।

रासायनिक संरचना

गोदन्ती एक मृदु कैल्शियम और सल्फर खनिज यौगिक है। रासायनिक रूप से, यह कैल्शियम सल्फेट डायहाइडेट है।

रासायनिक सूत्र: CaSO4•2H2O

औषधीय गुण

गोदन्ती भस्म में उपचार के निम्नलिखित गुण हैं।

ज्वरनाशक (ज्वर को कम करता है और पेरासिटामोल के रूप में काम करता है)दाहक नाशकपीड़ाहरकैल्शियम अनुपूरक

गोदन्ती भस्म के संकेत

गोदन्ती भस्म निम्नलिखित स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों सहायक हैं:

ज्वरमलेरियाटायफायड ज्वर (नीम गोदन्ती का प्रयोग किया जाता है)सिरदर्दजीर्ण ज्वरशरीर में सामान्य दर्द एवं पीड़ाकैल्शियम पूरकभयानक सरदर्दअधकपाटीत्रिपृष्ठी तंत्रिकाशूलतनाव सिरदर्दउच्च रक्तचाप (हल्का प्रभाव)उच्च रक्तचाप के कारण सिरदर्दह्रदय के लिए शक्तिवर्धक औषधहृदय रोग के कारण साँस लेने में परेशानीनिम्न अस्थि खनिज घनत्वऑस्टियोपोरोसिसअस्थिमृदुताजोड़ों में सूजनजोड़ों में दर्द (हल्का प्रभाव)संधिशोथ गठिया के कारण जोड़ों पर जलन का एहसाससूखी खाँसीदमा (लेकिन तीव्र स्थिति में लाभकारी नहीं)ऊपरी श्वसन संक्रमणयोनिशोथश्वेत प्रदरगर्भाशय से अत्यधिक रक्तस्राव (प्रवाल पिष्टी के साथ)प्रसव के बाद ज्वरमसूड़े की सूजनदाँत की मैल

कुछ जड़ी-बूटियों विशेषज्ञ और चीनी चिकित्सक जिप्सम राख के रूप जिप्सम का उपयोग सव्रण बृहदांत्रशोथ के उपचार में करते हैं। लेकिन इसके लिए हमारे पास लाभकारी परिणाम नहीं हैं, इसलिए हमने इस संकेत को यहां शामिल नहीं किया है।

लाभ और औषधीय उपयोग

आयुर्वेदिक चिकित्सा में गोदन्ती भस्म की महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि यह पेरासिटामोल के रूप में कार्य करती है और बुखार को तुरंत कम करती है। बुखार और सिरदर्द में इसका प्रभाव 30 मिनट से 2 घंटे तक दिखाई देता है।

गोदन्ती भस्म की मुख्य क्रिया मस्तिष्क, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों पर होती है। आयुर्वेद में यह ज्वर और संक्रमण के प्रबंधन के लिए दुनिया में अच्छी तरह से जाना जाता है। आइए हम इसके औषधीय उपयोगों और स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करें।

ज्वर (विभिन्न मूल)

ज्वर के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन शरीर के ताप को कम करने के लिए प्रत्येक रोगी को गोदन्ती भस्म दिया जाता है। इसे आमतौर पर ज्वर को कम करने के लिए महासुदर्शन चूर्ण या महासुदर्शन घन वटी के साथ प्रयोग किया जाता है। कभी-कभी, तुरंत परिणाम पाने के लिए प्रवाल पिष्टी की भी आवश्यकता होती है, खासकर तब जब मरीज़ शरीर में भयंकर दर्द और बेचैनी की शिकायत करे।

टायफायड ज्वर

नीम की पत्तियों के रस के साथ बनाई हुई गोदन्ती भस्म टाइफाइड ज्वर में लाभदायक होती है। कठिन स्थिति में, जब रोगी को तेज बुखार होता है, तो इसका उपयोग अन्य आयुर्वेदिक औषधियों के साथ सात दिनों के लिए किया जा सकता है।

यह टाइफाइड ज्वर की स्थाई स्थिति में भी लाभदायक होता है, जब रोगी को हल्का बुखार होता है। इस मामले में, निम्नलिखित संयोजन मददगार है।

घटकएकल खुराकनीम गोदन्ती500 मिलीग्रामप्रवाल पिष्टी500 मिलीग्रामसितोपलादि चूर्ण1.5 ग्रामगिलोय सत्त250 मिलीग्राम

रोगी इस खुराक को शहद के साथ दिन में दो बार या तीन बार दोहरा सकते हैं। यह सूखी खांसी में भी लाभदायक है।

हाइपोकैल्शिमिया

हाइपोकैल्शिमिया सीरम कैल्शियम के न्यून स्तर की स्थिति होती है। गोदन्ती भस्म से कैल्शियम अत्यधिक अवशोषित होता है। गोदन्ती भस्म अकेले ही कैल्शियम सीरम के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके प्रभाव को मजबूत करने के लिए, निम्न संयोजन अधिक लाभकारी हो सकता है।

उपचारखुराकगोदन्ती भस्म500 मिलीग्रामप्रवाल पिष्टी250 मिलीग्राममुक्ता शुक्ति पिष्टी250 मिलीग्राम

सिरदर्द

गोदन्ती भस्म सिरदर्द को कम करती है और यह अधकपाटी और त्रिपृष्ठी तंत्रिकाशूल होने पर भी लाभदायक है। सिरदर्द में, इसका उपयोग अकेले या मिश्री (चीनी) के साथ किया जा सकता है।

उपचारखुराकगोदन्ती भस्म500 मिलीग्रामगिलोय सत्त500 मिलीग्राममिश्री (चूर्ण)2 ग्राम

उपरोक्त उपचार को बताई गयी खुराक के अनुसार मिलाकर दिन में दो बार पानी के साथ लेना चाहिए। तेज दर्द में, यह मिश्रण को दिन में 3 से 4 बार भी लिया जा सकता है।

अधकपाटी और त्रिपृष्ठी तंत्रिकाशूल

अधकपाटी और त्रिपृष्ठी तंत्रिकाशूल में, गोदन्ती भस्म को गाय के घी और मिश्री (चीनी) के साथ लिया जाना चाहिए। इन रोगों के उचित उपचार के लिए रोगी को अन्य आयुर्वेदिक औषधियों की भी आवश्यकता हो सकती है। इन औषधियों में सूतशेखर रस और शिर शूलादि वज्र रस शामिल हैं।

श्वेत प्रदर और योनिशोथ

गोदन्ती भस्म सफ़ेद निर्वहन और महिलाओं के प्रजनन अंगों की सूजन को कम कर देता है। निम्न उपचार का प्रयोग इस रोग के लिए किया जाता है।

घटकएकल खुराकनीम गोदन्ती500 मिलीग्रामजीरा चूर्ण1 ग्राममजूफल चूर्ण500 मिलीग्रामसुपारी पाक2 ग्राम

गर्भाशय से अत्यधिक रक्तस्राव

इस स्थिति में, गोदन्ती भस्म मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। इस मिश्रण में शामिल हैं:

घटकएकल खुराकनीम गोदन्ती500 मिलीग्रामआंवला चूर्ण2 ग्रामइसबगोल की भूसी2 ग्राम

खुराक और प्रबंधन

गोदन्ती भस्म की खुराक रोगी की उम्र और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर 125 मिलीग्राम से 1 ग्राम तक हो सकती है।

खुराक तालिका

आयुएकल खुराक0 से 3 महीने65 मिलीग्राम से 125 मिलीग्राम3 महीने से 1 वर्ष125 मिलीग्राम ते 175 मिलीग्राम1 वर्ष से 5 वर्ष125 मिलीग्राम से 250 मिलीग्राम5 वर्ष से ऊपर250 मिलीग्राम से 500 मिलीग्रामवयस्क500 मिलीग्राम से 1 ग्राम

गोदन्ती भस्म की कुल खुराक वयस्कों में 2 ग्राम और बच्चों में 1 ग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सुरक्षा प्रोफाइल

अल्पकालिक उपयोग (4 सप्ताह से कम) संभवतः सुरक्षित है। अल्पकालिक उपयोग में किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पाया गया है।

सावधानी और दुष्प्रभाव

गोदन्ती भस्म के दीर्घकालिक उपयोग के कारण यकृत विकार हो सकता है। इसलिए, आपको इसका उपयोग लगातार एक महीने से अधिक नहीं करना चाहिए।

गर्भावस्था और स्तनपान

अल्पकालिक उपयोग (4 सप्ताह से कम) के लिए गोदन्ती भस्म का उपयोग गर्भावस्था और स्तनपान कराते समय संभवतः सुरक्षित है। दीर्घावधि उपयोग की सुरक्षा अभी तक स्थापित नहीं हो पाई है, इसलिए इसका उपयोग लंबे समय तक या लगातार 4 सप्ताह से अधिक करने से बचें।

मतभेद

गोदन्ती भस्म का उपयोग यकृत विकारों और अतिकैल्शियमरक्तता में नहीं करना चाहिये

_____________________________
🌳🕉🌺महिला संजीवनी 🌺🕉🌳
गुरुवेंद्र सिंह शाक्य
जिला -एटा , उत्तर प्रदेश
9466623519
🌳🕉🌺संजीवनी परिवार 🌺🕉🌳
______________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

*एंटी डोज* (पुरानी दवाई का प्रभाव कम करना

*एंटी डोज* (पुरानी दवाई का प्रभाव कम करना) --बड़ी हरड का छिलका चुरण ढाई सौ ग्राम , सोडा बाइकार्ब 125 ग्राम, मिलाकर रखें । इसकी मात्रा 125 एम...